Mahashivratri 2019 : बाबा मंदिर में उमड़ा आस्था का जनसैलाब

4th March 2019

महाशिवरात्रि के अवसर पर बाबा मंदिर में जलार्पण हेतु भक्तों का उमड़ा जनसैलाब। देश के कोने-कोने से आए लाखों श्रद्धालु बाबा का जलाभिषेक करने के लिए रविवार की रात से ही कतार में लग गए थे।
श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु होल्डिंग प्वाइंट के स्पाइरल में भीड़ को रेगुलेट करने हेतु सभी होल्डिंग प्वाइंट पर दंडाधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों को प्रतिनियुक्त किया हैं। सुबह से ही श्रद्धालुओं की कतार बीएड काॅलेज, नेहरू पार्क, क्यू काॅम्पलेक्स होते हुए फूट ओवर ब्रिज एवं संस्कार मंडप होते हेतु मंदिर में प्रवेश कराया जा रहा हैं। श्रद्धालुओं की कतार को व्यवस्थित रखने हेतु जगह-जगह पर पुलिस के जवानों को भी प्रतिनुक्त किया हैं। साथ ही महिला पुलिस को भी सुरक्षा व्यवस्था में तैनात किया गया हैं। श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसे ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन के वरीय पदाधिकारियों को भी मंदिर प्रांगण में प्रतिनुक्त किया गया हैं।
श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु जिला प्रशासन द्वारा स्वास्थ्य शिविर और सूचना केंद्र भी बनाये गए है।
उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा व पुलिस अधीक्षक नरेंद्र कुमार सिंह भी तड़के सुबह से मंदिर में उपस्थित थे। इस दौरान उपायुक्त ने मंदिर प्रांगण में प्रतिनुक्त दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारियों को अपने प्रतिनुक्त स्थलों पर डटे रहने के साथ श्रद्धालुओं को एक कतार में कतारबद्ध कर मंदिर में प्रेवश कराने की बात कही। इसके अलावे कतार तोड़कर घुसपैठ और अफरा-तफरी की स्थिति ना हो इस पर विशेष ध्यान रखने का निर्देश दिया।
इसके अलावे उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने सभी वरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि श्रद्धालुओं के सुगम जलार्पण के साथ यहां आने वाले कांवरियों को किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े इस पर विशेष ध्यान रखे ताकि वे सुखद अनुभूति लेकर अपने गंतव्य की और प्रस्थान करे।
deoghar samachar.comबता दें कि शिवरात्रि के दिन बाबा नगरी में बाबा बैद्यनाथ का विवाहोत्सव मनाया जाता है। यहां शिव और शक्ति दोनों की पूजा होती है। ऐसा माना जाता है कि आज के दिन बाबा से जो याचना की जाती है वो जरूर पूरी होता है। इसी वजह से देश विदेश से श्रद्धालु आज के दिन बड़ी संख्या में बाबा का जलाभिषेक करने देवघर पहुंचते हैं।