दिल्ली :  CAA विरोधी और समर्थक के बीच झड़प, पत्थरबाजी में कई घायल

दिल्ली के जाफराबाद  में सीएए विरोधी और समर्थक के बीच भीड़ंत, जमकर हुई पत्थरबाजी
दिल्ली के जाफराबाद में सीएए विरोधी और समर्थक के बीच भीड़ंत, जमकर हुई पत्थरबाजी

दिल्ली में आजकल सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। नागरिकता संशोधन कानून(सीएए) पारित होने के बाद से ही जगह – जगह प्रदर्शन का दौर जारी है। दिल्ली के जमुना पार इलाके जाफराबाद को अब शाहीनबाग बनाने की तैयारी चल रही है। लेकिन जाफराबाद में उस वक्त स्थिति तनावपूर्ण हो गई जिस समय सीएए समर्थक और विरोधी आमने – सामने आ गए। कुछ देर बाद वहां पत्थरबाजी शुरू हो गई। सैंकड़ों की भीड़ ने एक दूसरे पर पत्थर फेंकना शुरू कर दिया। पत्थरबाजी में कई लोग घायल हो गये, कई मीडियाकर्मियों को भी चोटें आई हैं। प्रदर्शनकारी प्रारंभ में जाफरबाद और मौजपुर में आमने – सामने आ गए और प्रदर्शन शुरू कर दिया। स्थिति तनावपूर्ण होने के बाद दिल्ली पुलिस ने मोर्चा संभाला ।

खराब होते हालत को देखते हुए आसपास के जिलों से भी पुलिस की टीमें बुलाई गई । इस दौरान अर्धसैनिक बलों की टुकड़ियां भी बुला ली गई। ट्रैफिक पुलिस को भी एलर्ट कर दिया गया। उत्तरी – पूर्वी दिल्ली की ओर जाने वाली हर रास्ते की ट्रैफिक व्यवस्था चरमरा गई। हांलाकि छुट्टी (रविवार) का दिन होने के कारण अन्य रोज की अपेक्षा भीड़ कम थी लेकिन पत्थरबाजी की घटना सुनने के बाद जो सड़क पर थे, वे वहीं अपने स्थान पर खड़ा हो गए। जिन रास्तों पर ट्रैफिक चल रहा था, वाहन चालक उस ओर मुड़ गए उसके बाद उस रास्ते पर भी ट्रैफिक बढ़ गया।

मौजपुर में तनाव बढ़ने और पथराव के बाद मौजपुर-बाबरपुर मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया गया है। जाफराबाद मेट्रो स्टेशन को भी बंद किया गया है। ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर (ईस्ट जोन) आलोक कुमार ने कहा है कि पुलिस पर भी पथराव किया गया है। कुमार के मुताबिक स्थिति पर काबू पा लिया है। घटनास्थल पर पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल तैयार कर दिया गया है। बता दें कि सीएए के खिलाफ प्रदर्शन के चलते शाहीन बाग कालिंदीं कुंज सरिता विहार रोज, वजीराबाद – चांद बाग रोड और मौजपर – जाफराबाद रोड बंद हो गया है।