माननीय राष्ट्रपति के आगमन को लेकर किया गया कारकेड रिहर्सल

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आगमन पूर्व कारकेड रिहर्सल के दौरान देवघर उपायुक्त नैंसी सहाय
देवघर। राष्ट्रपति के देवघर आगमन को लेकर जिला प्रशासन द्वारा सुरक्षा व विधि व्यवस्था की तैयारी पूर्ण कर ली गयी है। इसी कड़ी में संथाल परगना आयुक्त  अरविंद कुमार, संथाल परगना पुलिस उप महानिरीक्षक राजकुमार लकड़ा, उपायुक्त  नैंसी सहाय एवं पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र कुमार सिंह की मौजूदगी में माननीय राष्ट्रपति के देवघर आगमन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था व विधि व्यवस्था हेतु रूट लाईन का निरीक्षण कर की जा रही तैयारियों का जायजा लिया। इसके अलावे माननीय राष्ट्रपति के आगमन को लेकर कारकेड का मॉक ट्रायल किया गया। इस दौरान माननीय राष्ट्रपति के हवाई अड्डा से निर्धारित रूट होते हुए मंदिर व सर्किट हाउस तक मॉक ट्रायल किया गया। ट्रायल कारकेड की सुरक्षा के दौरान निर्धारित रूट लाईन पर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किये गए थें।
सफल रहा कारकेड रिहर्सल
मीडिया प्रतिनिधियों से बात-चीत करते हुए उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी  नैन्सी सहाय द्वारा जानकारी दी गयी कि कारकेड रिहर्सल के दौरान कुण्डा स्थित एयरपोर्ट से लेकर बाबा मंदिर और बाबा मंदिर से लेकर सर्किट हाउस तक सफल कारकेड रिहर्सल किया गया। एक बार पूनः शाम में वरीय अधिकारियों व सिक्योरिटी ऐजेंसी की मौजूदगी में कारकेड का रिहर्सल किया जायेगा, ताकि किसी प्रकार की त्रुटि न रहे। इसके अलावे उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गयी कि पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत माननीय राष्ट्रपति का आगमन देवघर एयरपोर्ट पर अपराह्न 01 बजकर 05 मिनट पर होगा। इसके पश्चात बाबा मंदिर में पूजा-पाठ का कार्यक्रम निर्धारित हैं। बाबा मंदिर के पश्चात सर्किट हाउस में विश्राम कर माननीय राष्ट्रपति 4ः15 बजे अपने गंतव्य की ओर देवघर एयरपोर्ट से प्रस्थान करेंगे।
 मंदिर में माननीय राष्ट्रपति के पूजा-अर्चना हेतु किये गए व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि पूरे विधि विधान से पूजा-अर्चना पुरोहितों के द्वारा कराया जायेगा। इस दौरान मंदिर में किन अधिकारियों के द्वारा रिसीव किया जाएगा आदि की सूची तैयार कर उन्हें पहचान पत्र उपलब्ध कराया जा रहा है। साथ हीं माननीय राष्ट्रपति के पूजा-अर्चना के दौरान किसी भी अन्य व्यक्ति का मंदिर में प्रवेश निषेद्ध रहेगा। साथ ही माननीय राष्ट्रपति के प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए एवं विधि व्यवस्था के संधारण हेतु जिला के अधिकारियों के साथ बाहर से अधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके अलावे उपायुक्त नैन्सी सहाय द्वारा जानकारी दी गयी कि महामहिम राष्ट्रपति के आगमन को लेकर यातायात व्यवस्था को लेकर भी आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिए गए। निर्धारित पूरे रूट में नो एंट्री जोन घोषित किया गया है, ताकि किसी भी प्रकार की विधि व्यवस्था से संबंधित समस्या ना उत्पन्न हो।
माॅक ड्रील के पश्चात पुलिस अधीक्षक  नरेन्द्र कुमार सिंह द्वारा जानकारी दी गयी कि माननीय राष्ट्रपति के आगमन को लेकर पूरे शहर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किया गया है। हेलिपैड, कारकेड एवं मंदिर में इंचार्ज के रुप मे पुलिस अधीक्षक रैंक के अधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। आगे इन्होंने कहा कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से शहर के होटलों में सर्च अभियान चालू कर दिया गया, वारंटी एवं जब्ती का भी कार्य किया जा रहा है साथ ही सूचना तंत्र को भी एक्टिव कर दिया गया है। साथ ही माननीय राष्ट्रपति के आगमन को ध्यान में रखते हुए निर्धारित रूट हवाई अड्डा से लेकर मंदिर, सर्किट हाउस तक अलग-अलग जोन में बाटते हुए डीएसपी रैंक के अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है।
कारकेड में होंगे प्रोटोकाॅल के अनुरूप वाहन…..
माननीय राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद के कारकेड में प्रोटोकाॅल के अनुरूप वाहन होंगे। इसमें वार्निग कार के साथ-साथ स्टेट प्रोटोकॉल की टीम की कार, एंबुलेंस, बैगेज वैन सहित टेल कार होगा। इन सभी वाहनों का एमवीआइ जांच एवं एंटीसेबोटॉज जांच करवाकर पुलिस बलों के साथ सुरक्षा घेरे में रखा रहेगा। साथ हीं माननीय राष्ट्रपति का ब्लड ग्रुप भी एंबुलेंस में उपलब्ध रहेगा। एंबुलेंस वाहन में चिकित्सा दल, आवश्यक उपकरण और जीवन रक्षक दवाइयां होंगी। शहर के विभिन्न चैक चैराहों पर भीड़ की संभावनाओं को देखते हुए पुलिस बल प्रतिनियुक्ति की गई है।
इस दौरान उपरोक्त के अलावे उप विकास आयुक्त  शैलेन्द्र कुमार लाल, अनुमंडल पदाधिकारी, देवघर  विशाल सागर, प्रशिक्षु आईएएस  रवि आंनद, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, देवघर  विकास चंद्र श्रीवास्तव, जिला परिवहन पदाधिकारी  फिलबियूस बारला, जिला आपूर्ति पदाधिकारी विशाल दीप खलखो, जिला खनन पदाधिकारी राजेश कुमार व संबंधित अधिकारी, पुलिस पदाधिकारी आदि उपस्थित थें।