देवघर : उपायुक्त ने औचक निरीक्षण कर विभिन्न योजनाओं की ली जानकारी

20th December 2017
निरीक्षण करते देवघर उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा

देवघर उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने मोहनपुर प्रखण्ड कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान मोहनपुर प्रखण्ड में चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी ली। उपायुक्त ने कहा कि वैसी योजनाएं जो बंद हो चुकी है, उनमें यदि कोई राशि शेष बची है तो उसे पता लगाकर संबंधित विभाग को अविलंब लौटायें।

उपायुक्त ने प्रखण्ड विकास पदाधिकारी से पेंशनभोगियों की भी जानकारी ली साथ ही उन्होंने अधिकारियों से  इस बाबत सारी जानकारी इकट्ठा करने को कहा। पेंशन की जानकारी लेते हुए उन्होंने उपस्थित अधिकारियों से पूछा कि कितने लोगों को पेंशन दिया जा रहा है और इनमें से कितने लाभुकों का पेंशन ऑनलाइन हो चुका है? उन्होंने प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि पेंशन प्राप्त करने वाले सभी लाभुकों को डी0बी0टी0 के माध्यम से राशि का हस्तांतरण किया जाय एवं अविलंब लंबित आवेदनों का इंट्री कर अनुमोदित करें और सभी नये लाभुकों को जानकारी दें कि वे अपना आवेदन स्वयं आधार से सीडिंग करा कर प्रखण्ड कायार्लय में जमा करायें। निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त द्वारा नये प्रखण्ड कार्यालय हेतु प्रस्तावित स्थल का मुआयना कर भवन, चाहरदीवारी, कैंपस आदि का जल्द से जल्द निर्माण कराये जाने का निर्देश दिया गया। सामाजिक सुरक्षा एवं राजस्व विभाग द्वारा कार्यालय के कार्यों हेतु जो राशि उपलब्ध करायी गई है, उसका उपयोग अमीन, कम्प्यूटर ऑपरेटर आदि पर खर्च करने का निर्देश दिया गया।

निर्देश देते उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा

उन्होंने आगामी 26 दिसम्बर को मनाये जाने वाले चावल दिवस हेतु प्रतिदिन किये जा रहे चावल के उठाव आदि की जानकारी लेते हुए हर हाल में 23 से 24 दिसम्बर तक चावल का उठाव कर लिये जाने की बात कहीं एवं अधिकारियों को निर्देश दिया कि यह ध्यान रहे कि चावल प्राप्त करने से कोई भी लाभुक वंचित न रहे।