दूसरी बार गुजरात के मुख्यमंत्री बने विजय रूपाणी, पीएम मोदी समेत कई दिग्गज हुए शपथ ग्रहण समारोह में शामिल

26th December 2017
शपथग्रहण के दौरान गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी

गांधीनगर।

विजय रूपाणी ने गुजरात के मुख्यमंत्री  के रूप में दूसरी बार शपथ ली है। गांधीनगर स्थित सचिवालय मैदान में आयोजित गुजरात सरकार के इस भव्य शपथग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह समेत तमाम भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री इस पल के गवाह बने। शपथग्रहण समारोह में शामिल होने गुजरात पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी ने अहमदाबाद में रोड शो भी किया। गुजरात के राज्यपाल ओम प्रकाश कोहली ने विजय रूपाणी को पद एवं गोपनियता की शपथ दिलाई। शपथग्रहण समारोह के दौरान मुख्यमंत्री के अलावा उप-मुख्यमंत्री नितिन पटेल और मंत्रीमंडल के 19 सदस्यों ने भी शपथ ली।

रूपाणी कैबिनेट

शपथ ग्रहण के दौरान सौरभ पटेल, दिलीप ठाकोर, कौशिक पटेल, ईश्वर परमार, भूपेंद्र सिंह ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। कैबिनेट मंत्रियों के अलावा राज्य मंत्री के रूप में प्रदीप सिंह जडेजा, बच्चू भाई खाबड़, परबत पटेल, पुरुषोत्तम सोलंकी ने पद और गोपनीयता की शपथ ली।
बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार, ऊत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्री हुए शामिल

बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार एवं प्रधानमंत्री मोदी

मंगलवार को हुए इस भव्य शपथग्रहण समारोह में बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अरुण जेटली, नितिन गडकरी, जे.पी. नड्डा, अनंत कुमार समेत कई अन्य नेताओं ने हिस्सा लिया। इस समारोह में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, ऊत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह, राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे समेत कई अन्य भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए।
भाजपा शासित राज्यों के तमाम नेताओं के साथ साथ गुजरात की सियासत के तमाम दिग्गज राजनेताओं ने भी विजय रुपाणी के शपथग्रहण समारोह में हिस्सा लिया। रुपाणी के शपथ लेने के लिए बनाए गए विशाल मंच पर गुजरात में भाजपा के कद्दावर नेता और पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल, आनंदीबेन पटेल और शंकर सिंह वाघेला भी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री रूपाणी के साथ प्रधानमंत्री मोदी

बता दें कि भारतीय जनता पार्टी ने गुजरात विधानसभा के चुनाव में 182 सीटों वाली विधानसभा में 99 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया था। विधानसभा चुनाव के बाद भाजपा विधानमंडल दल की बैठक में विजय रुपाणी को विधायक दल का नेता और नितिन पटेल को उपनेता चुना गया था। इसके बाद रुपाणी समेत अन्य भाजपा नेताओं ने राज्यपाल ओ.पी. कोहली से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया था, जिसके बाद नई सरकार के शपथ ग्रहण के लिये 26 दिसंबर की तारीख नियत की गई थी।
इन्होंने ली सरकार के मंत्री पद की शपथ:
कैबिनेट मंत्री: नितिन पटेल, आर सी फालदू, भूपेंद्र चूड़ास्मा, कौशिक पटेल, सौरभ पटेल, गणपत वसावा, जयेश रादड़िया, दिलीप ठाकोर, ईश्वर परमार

शपथग्रहण के बाद भाजपा के पितामह आडवाणी से वार्तालाप करते प्रधानमंत्री मोदी

राज्यमंत्री: प्रदीप सिंह जडेजा, परबत पटेल, पुरुषोत्तम सोलंकी, बचूभाई खाबड़, जयद्रथ परमार, ईश्वर सिंह पटेल, वासन अहीर,वैभवरी दवे, रमनलाल पाटकर, कुमार कनानी