दूध बेचने वाले का बेटा खेलेगा अंडर – 19 क्रिकेट विश्व कप

5th December 2017
पंकज को मिठाई खिलाते उऩके माता-पिता

रांची : किसी ने सपनों में भी नहीं सोचा होगा कि दूध बेचने वाले का बेटा अंडर – 19 क्रिकेट का विश्व कप खेलेगा लेकिन यह सत्य है कांके ब्लॉक (रांची) निवासी चन्द्रदेव यादव जो  घर – घर जाकर दूध बेचते हैं उनके बेटे पंकज यादव का चयन अंडर – 19 विश्व कप के लिए हुआ है। 2018 न्यूजीलैंड में होने वाले आईसीसी अंडर – 19 विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा हो चुकी है। भारतीय टीम में रांची निवासी दांए हाथ के फिरकी गेंदबाज पंकज यादव का चयन हुआ है। पंकज के अलावा झारखंड के चाईबासा निवासी अनुकूल राय का भी चयन हुआ है। दोनों खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन के बदौलत इस मुकाम को हासिल की है।

दूध बेचते हैं पंकज के पिता

पंकज यादव के पिता चंद्रदेव यादव प्रारंभ से ही घर-घर जाकर गाय – भैंस का दूध दूहते थे और खरीदकर उसे बाजार में बेचते हैं। चन्द्रदेव के पास इस समय घर में तीन गायें हैं। घर की गायों से परिवार का ठीक से गुजारा नहीं हो पाता है। जब चंद्रदेव यादव को पता चला कि उनके बेटे पंकज का चयन भारतीय टीम में अंडर – 19 विश्व कप लिए हुआ है तो वे काफी खुश हुए। पिता ने कहा कि मेरा जीवन गरीबी में गुजरा है। ऐसे में अगर मेरा बेटा देश के लिए खेलेगा तो गौरव की बात है।

शुरू से ही क्रिकेट का दीवाना था मेरा बेटा  – मंजू देवी

पकंज को यहां तक पहुंचाने में उसकी मां मंजू देवी का विशिष्ट योगदान है। बेटे की टीम इंडिया में चयन की खबर सुनकर मां की आंखे आंसूओं से डब-डबा गई। खुशी से वे सबको मिठाइयां खिला रही हैं और कह रही हैं कि ‘मेरा बेटा अब अपने देश के लिए खेलेगा। टीवी में हम उसके सभी मैच देखेंगे।’ मां ने फिर कहा कि पंकज का झुकाव शुरू से ही क्रिकेट के प्रति था, उसका मन पढ़ाई में नहीं लगता था। जब देखों बल्ला लेकर मोहल्ले में क्रिकेट खेलने निकल जाता था। बेटे की जुनून को देखकर मैंने उनके पिता को कहा कि इसे किसी क्रिकेट अकादमी में दाखिला दिलवा दीजिए। पैसे के अभाव के कारण हम मजबूर थे। बाद में बीएयू ने मेरे बेटे को अपने यहां खेलने के लिए हामी भर दी। जाकर युक्तिनाथ झा जी से बात की। उन्होंने मेरे बेटे को अपने यहां खेलने के लिए हामी भर दी।

न्यूजीलैंड के चार शहरों में अगले साल 13 जनवरी से तीन फरवरी तक होने वाले विश्वकप टूर्नामेंट में चैंपियन वेस्टइंडीज समेत कुल 16 टीमें हिस्सा लेंगी।

भारतीय अंडर – 19 टीम इस प्रकार है –

पृथ्वीशाह (कप्तान), शुभम गिल (उपकप्तान), मंजोत कालरा, हिमांशु राणा, अभिषेक शर्मा, रियान पराग, आर्यन जुयल (विकेटकीपर), हार्विक देसाई (विकेटकीपर), शिवम मावी, कमलेश नगरकोटी, इशान पोरेल, अर्षदीप सिंह, अनुकूल रॉय, शिवा सिंह, पंकज यादव।