कोल्हान विश्वविद्यालय में लहराया भगवा, जेसीएम का सूपड़ा साफ

22nd December 2017
जीत के बाद छात्र प्रतिनिधि

चाईबासा।अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् (अभाविप) ने झारखंड छात्र मोर्चा (जेसीएम) के जबड़े से कोल्हान विश्वविद्यालय को छिन लिया है। कोल्हान विश्वविद्यालय के छात्र संघ चुनाव में एक बार फिर भगवा लहराया है। अध्यक्ष समेत पांचो सीटों पर अभाविप एवं उनके समर्थकों की जीत हुई है। इस जीत ने जहां अभाविप में जान भर दी है वहीं जेसीएम को एक बार फिर आत्मचिंतन करने के लिए मजबूर कर दिया है।

अभाविप के नेताओं ने कहा कि विश्वविद्यालय के छात्रों ने संकीर्ण राजनीति करने वाले संगठनों को नकार दिया है। साथ ही विश्वविद्यालय परिसर को राजनीतिक अखाड़ा बनने से रोक दिया है। कुछ संगठनों ने चुनाव के दौरान बाहरी – भीतरी का हवा देकर माहौल बिगाड़ने की कोशिश की लेकिन उनका दांव उल्टा पड़ गया। बता दें कि परिणाम से पहले जेसीएम के नेता अपने जीत को लेकर आश्वस्त दिख रहे थे, लेकिन अभाविप की सटीक रणनीति ने सामने उनकी एक न चली और कोल्हान विश्वविद्यालय से जेसीएम का सूपड़ा साफ हो गया।

विश्वविद्यालय छात्र संघ के लिए मतदान आज 11 बजे शुरू हुआ जो अपराह्न दो बजे तक चला। मतदान के बाद मतगणना तीन बजे आरंभ हुआ। इस जीत में अभाविप के प्रदेश संगठन मंत्री याज्ञवल्क्य शुक्ल और उदय मांझी की भूमिका अहम रही। इन दोनों की जोड़ी ने जेसीएम की मंशा पर पानी फेर दिया।

चुनाव परिणाम इस प्रकार है –

अध्यक्ष – शत्रुघ्न मुंडा 

उपाध्यक्ष – किरण कुमार सुम्बरूई

सचिव – सुबोध महाकुड़

उप सचिव – वीरेंद्र कुमार

संयुक्त सचिव – उत्तम कुमार

विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव मे विभिन्न पदों पर 19 उम्मीदवार मैदान में थे, जिसमें सबसे अधिक सचिव पद पर 5 उम्मीदवार थे, जबकि  अध्यक्ष व उप सचिव पदों के लिए चार-चार उम्मीदवार. वहीं संयुक्त सचिव व उपाध्यक्ष के पदों के लिए तीन-तीन उम्मीदवार मैदान में थे. जीते हुए पदाधिकारियों का शपथ ग्रहण कल यानि शनिवार को होगा।